Tuesday, October 27, 2020
Home Computers Original Windows 10 ISO File को Free में कैसे डाउनलोड करें

Original Windows 10 ISO File को Free में कैसे डाउनलोड करें

Windows 10 ISO फाइल को फ्री में डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ बहुत ही आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। Windows 10 की यह ISO File पूरी तरह से ओरिजिनल रहेगी। अर्थात यहाँ पर आप डायरेक्ट माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिसियल वेबसाइट से Original Windows 10 की ISO File Download कर सकते हैं।Windows के Operating Systems को विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला Operating System माना जाता है और 14 जनवरी 2020 को Windows ने अपने सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 का सपोर्ट समाप्त कर दिया था। इससे पहले Windows का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम Windows XP था।

Windows XP के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज़ विस्टा को लाँच किया था। परंतु किन्ही कारणों से Windows Vista बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल पाया और Windows Vista Operating System को उतनी ज्यादा प्रसिद्धि भी नहीं मिल पाई। इसके बाद Windows ने अपने सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 को लाँच किया। आंकड़ों के अनुसार Windows 7 अब तक का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है।

परंतु अब, जब Windows7 का सपोर्ट बंद हो चुका है। सभी लोग Windows 7 से Windows 10 की तरफ अपग्रेड कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर Windows के नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10 का प्रयोग करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और निम्न स्टेप्स को फॉलो करें। आपके जानकारी के लिए हम आपको बता दें की, विंडोज़ कि यह Windows 10 ISO File पूरी तरह से Original और लीगल है।
पोस्ट के अंत में विंडोज़ के एक्टिवेशन से संबंधित जानकारियां भी आपको दी गई हैं।

Windows10 के Original ISO फाइल को फ्री में डाउनलोड करने के लिए आप इस वीडियो को भी देख सकते हैं।

Windows 10 ISO file को आप 2 तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं-

  1. अपने पीसी या लैपटॉप से
  2. अपने स्मार्टफोन से

इस पोस्ट में हम आपको स्मार्टफोन के द्वारा Windows 10 ISO File को डाउनलोड करने का तरीका बताएंगे। अपने पीसी, लैपटॉप या स्मार्टफोन से Windows10 को डाउनलोड करने के लिए आप डायरेक्ट इस लिंक पर भी जा सकते हैं।

Link- Windows 10 ISO File Download

जानिए क्यों फ्री है windows10 ऑपरेटिंग सिस्टम?

तो Windows 10 ISO File को डाउनलोड करने हेतु, सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर कोई भी ब्राउज़र खोल लीजिए, उसके बाद उस पर www.google.com खोल लीजिए। गूगल के सर्च बार में Windows 10 ISO File लिखकर सर्च करें।

download-windows-10-iso-file-for-free
download-windows-10-iso-file

जैसे ही आप डाउनलोड Windows 10 ISO file लिख कर सर्च करेंगे, वैसे ही आपके सामने गूगल द्वारा कुछ रिजल्ट शो किया जाएगा। वहां पर आप microsoft.com वाले यूआरएल पर क्लिक करके डायरेक्ट माइक्रोसॉफ्ट के वेबसाइट पर जाइए। वहां पर आपको डायरेक्ट Windows डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा।

इसके बाद वहां हमें विंडोज़ का एडिशन सेलेक्ट करना होगा। इसे सेलेक्ट करने के बाद आप कंफर्म पर क्लिक कर दें।
इसके बाद ठीक उसी के नीचे सेलेक्ट द प्रोडक्ट लैंग्वेज पर जाना होगा। वहां पर आप Windows 10 के भाषा का चुनाव कर सकते हैं। आप जिस भाषा में Windows10 को डाउनलोड करना चाहते हैं उस भाषा को चुन लीजिए, उसके बाद आपको नीचे कंफर्म का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें। यहां पर सरलता के लिए आप इंग्लिश इंटरनेशनल का चुनाव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Windows और Android के 5 सबसे Best Web Browsers

इसके बाद यहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, पहला 32 बिट डाउनलोड दूसरा 64 बिट डाउनलोड यहां आप अपने जरूरत के हिसाब से इन दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

32 Bit और 64 Bit में क्या अंतर होता है?

यदि आप नए PC या Laptop का प्रयोग करते हैं, तब आपको 64 Bit ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड करना चाहिए। परंतु यदि आप पुराने PC या Laptop का प्रयोग करते हैं या आपके पीसी या लैपटॉप में Processor और Ram कम है, तब उस स्थिति में आपको 32-bit ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड करना चाहिए।
आगे बढ़ते हुए जब आप 32 बिट ओर 64 बिट में से किसी भी एक डाउनलोड का चुनाव करेंगे तो उसी के ठीक नीचे आपको कुछ बहुत महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी दी जाती है।

Links are valid for 24 hours from time of creation.
Links expire: 8/1/2020 3:23:28 AM UTC

अर्थात Windows 10 ISO File फाइल की डाउनलोड लिंक केवल और केवल 24 घंटों के लिए मान्य रहेगी। इसके पश्चात आपका लिंक समाप्त हो जाएगा। साधारण भाषा में आपको विंडोज़ कि इस ISO फाइल को 24 घंटों के अंदर ही डाउनलोड करना पड़ेगा।

download-windows-10-iso-file
download-windows-10-iso-file

इसके लिए आपको एक बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ेगा कि आपके फोन में कम से कम 5GB से अधिक का डाटा पैक होना चाहिए। जिससे आप आसानी से WINDOWS 10 को डाउनलोड कर सकें। अन्यथा Windows10 की लिंक 24 घंटे बाद फेल हो जाएगी जिससे आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।
Windows 10 इंस्टाल करने हेतु minimum system requirement क्या होनी चाहिए?
तो जैसे ही आप 64-bit या 32-bit डाउनलोड पर क्लिक करते हैं, वैसे ही आपके स्मार्ट फोन में Windows10 डाउनलोड होना शुरू हो जाता है। Windows10 ऑपरेटिंग सिस्टम का ISO फाइल लगभग 5GB से बड़ा हो सकता है, तो ऐसे में एक बात का और ध्यान रखिए कि आपके फोन में 5GB से अधिक का स्पेस भी खाली हो।

अब Windows10 ऑपरेटिंग सिस्टम के Activation के लिए आपको क्या करना चाहिए?

तो सबसे पहले या तो आप Windows10 के ऑपरेटिंग सिस्टम को डायरेक्ट Microsoft के वेबसाइट से खरीद सकते हैं, या फिर आप Windows-10 के License Key को किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि, आप हम से बहुत ही कम कीमत में Windows10 को ऑनलाइन एक्टिवेट करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे हमारे फेसबुक पेज Creator Click पर कांटेक्ट कर सकते हैं।
Windows10 के डाउनलोड से लेकर Windows 10 के इंस्टॉलेशन तक की पूरी जानकारी आप हमारी वेबसाइट क्रिएटर क्लिक पर पा सकते हैं।

Deepak Tiwari
नमस्ते - टेक्नोलॉजी की हिंदी दुनिया में आपका स्वागत है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bing Wallpaper – Daily Best Wallpapers के लिए जरूर डाउनलोड करें

यदि आप डेली नए वॉलपेपर्स को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर देखना चाहते हैं, तो आपको Bing Wallpaper ज़रूर डाउनलोड करना चाहिए।...

Xiaomi Redmi 9i 15 सितम्बर को होगा Launch

Xiaomi Redmi 9i 15 सितम्बर को लांच होगा. इस फोन का अनुमानित स्फेसिफिकेशन और दाम. केवल Creator Click पर.

PUBG MOBILE ने भारत में बने रहने के लिए अपने ‘चीनी टैग’ को हटाया

भारत में सबसे लोकप्रिय चाइनीस गेमिंग कंपनी PUBG MOBILE भारत में बने रहने के लिए अपनी उम्मीद नहीं छोड़ रहा है। हाल...

MIUI 12 अपडेट, जानिए क्या नया है इस अपडेट में

भारत में चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने अपने नए MIUI 12 अपडेट को जारी कर दिया है। इस अपडेट...

Recent Comments