Home Tech News Windows और Android के 5 सबसे Best Web Browsers

Windows और Android के 5 सबसे Best Web Browsers

0
Best Web Browsers

Web Browsers का हमारे डेली लाइफ में कितना उपयोग है इसके बारे में हम सभी को पता है। आज कंप्यूटर से लेकर Android स्मार्टफोन तक, हम हर जगह Browsers का उपयोग करते हैं।

अब सवाल यह उठता है कि हमें कौन सा ब्राउज़र उपयोग करना चाहिए? हमारे लिए सबसे बेस्ट ब्राउजर क्या हो सकता है? कौन सा ब्राउज़र Security के पॉइंट ऑफ व्यू से सबसे Best है? यह कौन सा browser सबसे fast है?
इन सभी सवालों के जवाब हम आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। Windows और Android के 5 सबसे Best Web Browsers कौन से हैं?

5 – Tor Browser

Tor Browser एक multi-platform ब्राउज़र है जो Windows और Android दोनों को सपोर्ट करता है। वैसे सिक्योरिटी के मामले में टॉर ब्राउज़र से बढ़िया कोई भी ब्राउज़र नहीं है। क्योंकि Multilevel security Tor Browser से ज्यादा कोई भी ब्राउज़र नहीं देता है। इस ब्राउज़र की सहायता से आप पूरी तरह से एनोनिमस होकर online browsing कर सकते हैं।

अर्थात जिस समय आप ब्राउज़िंग कर रहे होंगे उस समय आपकी location या फिर आपकी IP address कोई भी नहीं देख पाएगा। अर्थात आपको ट्रैक कर पाना नामुमकिन सा हो जाएगा। आपने क्या देखा, कौन सी website विजिट की, यह केवल और केवल आपको ही पता रहेगा, आपके अलावा यह सभी जानकारी कोई और नहीं जान सकता है।

Tor Browser

हैकिंग के लिए हैकर्स की सबसे पहली पसंद Tor Browser ही है। परंतु इस ब्राउज़र के कुछ ड्रॉबैक्स भी है, इस ब्राउजर पर ब्राउजिंग करते समय आपको काफी सतर्क और सावधान भी रहना पड़ता है। क्योंकि इस ब्राउजर से सबसे ज्यादा हैकर जुड़े होते हैं, जिस कारण आपको यहां काफी सतर्क होकर browsing करना होता है। Best Web Browsers के लिस्ट में यह पांचवें नम्बर पर आता है।

4 – Opera Mini

Opera Mini ब्राउज़र भी आपको Android और Windows दोनों पर मिल जाएगा। यह एक बहुत पुराना और भरोसेमंद वेब ब्राउज़र है। शुरू में यह ब्राउज़र अधिकतर नोकिया और अन्य फीचर फोन में उपयोग में लिया जाता था। उस समय इसका चलन feature phones में सबसे अधिक था, परंतु धीरे-धीरे Nokia browser ने इसकी जगह ले ली। लेकिन आज के समय में Opera ब्राउज़र का उपयोग best free VPN Browser के तौर पर भी किया जाता है।
VPN क्या है? वीपीएन कैसे काम करता है?

Opera Mini Browser

इस ब्राउज़र की सबसे खास बात यह है कि इस ब्राउज़र में आपको पूरी तरह से free VPN ( वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क ) की सर्विस मिलती है। इस free VPN ( virtual private network ) की सहायता से आप कई ढेर सारे ब्लॉक वेबसाइट का यूज भी टेस्टिंग परपज के लिए कर सकते हैं। इसका free VPN दूसरे VPN की तुलना में काफी फास्ट है। जिस कारण यह ओपेरा ब्राउज़र को एक अलग ही स्थान देता है। इसी कारण Best Web Browsers के लिस्ट में यह चौथे नम्बर पर आता है।

3 – Microsoft Edge

कई सालों तक Microsoft का Internet Explorer पूरे इंटरनेट की दुनिया पर छाया हुआ था। एक समय था जब इंटरनेट यूज़ करने के लिए बहुत ही लिमिटेड ब्राउज़र्स इंटरनेट पर उपलब्ध थे, जिनमें से सबसे पहले नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट का इंटरनेट एक्सप्लोरर ही आता था। परंतु Microsoft ने समय पर इंटरनेट एक्सप्लोरर को update नहीं किया जिस कारण Internet Explorer की जगह पहले तो मोज़िला फायरफॉक्स ने ले ली उसके बाद इस पर गूगल अपने दमदार ब्राउज़र क्रोम की सहायता से पूरे internet industry पर कब्जा कर लिया।

Microsoft Edge Browser

परंतु माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए Browser Microsoft edge को हाल ही के कुछ महीनों पहले ही update किया है। इस Browser में chromium open source code का उपयोग किया गया है। जिस कारण आज के समय में Microsoft edge अन्य browsers की तुलना में काफी पावरफुल है। माइक्रोसॉफ्ट एज के नए अपडेट के बाद यह ब्राउज़र पहले की तुलना में काफी light and fast हो चुका है और इसका साफ सुथरा इंटरफेस आपके browsing experience को एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाता है।

आने वाले समय में हो सकता है माइक्रोसॉफ्ट का यह ब्राउज़र गूगल के Chrome browser को टक्कर दे। माइक्रोसॉफ्ट का यह ब्राउज़र आपको एन्ड्रॉयड डिवाइस के लिए भी मिल जाएगा। Best Web Browsers के लिस्ट में यह तीसरे नम्बर पर आता है।

यह भी पढ़ें – Original Windows 10 ISO File को Free में कैसे डाउनलोड करें

2 – Mozilla Firefox

Mozilla Firefox Browser काफी समय से चलन में है। एक समय था जब इंटरनेट एक्सप्लोरर के बाद ब्राउज़र के नाम पर केवल और केवल मोज़िला फायरफॉक्स का ही नाम आता था। यह Web browser शुरू से ही अपने safety and security के लिए जाना जाता है। यह एक open source free browser है, इसके साथ ही आज तक मोज़िला फायरफॉक्स ने कभी भी अपने सिक्योरिटी और सेफ्टी फीचर्स से कोई भी छेड़खानी नहीं की है। इसीलिए आज भी मोज़िला फायरफॉक्स को सिक्योरिटी और सेफ्टी के लिए सबसे पहले याद किया जाता है। मोज़िला की सबसे खास बात यह है, कि यह ब्राउज़र समय-समय पर अपडेट होता चला जाता है।

इस वेब ब्राउज़र में आपको ढेर सारे Extensions का ऑप्शन मिलता है। गूगल के बाद Mozilla ही एक ऐसा वह ब्राउज़र है जिसके पास खुद के ढेर सारे एक्सटेंशंस उपलब्ध है। एक web browser के लिए एक्सटेंशंस का होना काफी मायने रखता है।

Firefox Browser

मोज़िला फायरफॉक्स अपने बेदाग हिस्ट्री के कारण आज भी सबसे popular browsers में से एक है। Mozilla web browsers के कई अन्य वर्जन सभी इंटरनेट और एंड्राइड के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप अपनी सुविधा के अनुसार मोज़िला के एक से बढ़कर एक ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। Best Web Browsers के लिस्ट में यह दुसरे नम्बर पर आता है।

1 – Google Chrome

Browsers के लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है Google Chrome, और इसका सबसे बड़ा कारण है इस ब्राउज़र की Multi cross platform उपलब्धता। Google Chrome आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला web browser है। गूगल क्रोम Windows और Android दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसके साथ ही इस ब्राउजर में कई ऐसे फीचर भी उपलब्ध है जो आपको किसी भी दूसरे ब्राउज़र पर नहीं मिलते हैं। इसका सबसे बड़ा फीचर है इसका remote desktop, जिसकी सहायता से आप अपने computer या laptop को अपने smartphone से कहीं से भी access कर सकते हैं।

Google Chrome Browser

Chrome browser में आपको इसके अलावा भी बहुत कुछ मिलता है,security के लिहाज से यह ब्राउज़र दूसरे ब्राउज़र्स की तुलना में काफी ज्यादा सिक्योर है। एक बार आपको गूगल क्रोम ब्राउजर की लत लग जाए तो आप दूसरे ब्राउज़र पर स्विच नहीं करते हैं। यहां पर यदि आप अपने ईमेल आईडी से एक बार इसBrowser में लॉगिन कर लेते हैं तो यह आपके सभी टूल्स, Extensions और bookmark जैसे सभी जरूरी चीजों को ऑटोमेटिक ही synchronise कर देता है। जिस कारण आप जब भी किसी नए क्रोम ब्राउजर पर लॉगिन करते हैं तो आप आसानी से अपने पुराने बुकमार्क और Extensions का भी यूज़ आसानी से कर सकते हैं। Best Web Browsers के लिस्ट में यह पहले नम्बर पर आता है।

——————

आशा है Best Web Browsers से जुड़ा यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा। यदि आपको ब्राउज़र्स के बारे में और जानकारी चाहिए या फिर आपके पास कोई जानकारी हो, जो इस पोस्ट में उपलब्ध नहीं है या फिर वह ब्राउज़र्स जो इस पोस्ट में मेंशन नहीं किए गए हैं, उनके बारे में हमें नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं। अपना अमूल्य समय देने के लिए आपका धन्यवाद, शुभ दिन

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version